कोयलाकर्मियों के वेतन में होगी 19 फीसदी की वृद्धि, झारखंड के 90 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

झारखंड :   कोयला कर्मियों के वेतन में 19 (बेसिक का) वृद्धि पर सहमति बन गई है.   कोल इंडिया मुख्यालय कोलकाता में जेबीसीसीआई-11 की आठवीं बैठक में न्यूनतम गारंटी बेनिफिट पर निर्णय लिया गया. काफी खींचतान के बाद प्रबंधन एवं यूनियन नेताओं के बीच समझौता हुआ. पहले यूनियनों की ओर से 28 वेतन वृद्धि की मांग की जा रही थी. वहीं कोल इंडिया की ओर से 10. 5 का ऑफर था. दिनभर चली बैठक के बाद अंतत 19 पर सहमति बनी.

6 से लेकर 15 हजार रुपये तक की वृद्धि

एटक के लखनलाल महतो ने बताया कि 19 बेसिक में वृद्धि से कोयलाकर्मियों के मूल वेतन में न्यूनतम 6972 रुपए एवं अधिकतम 25 हजार रुपये तक वृद्धि होगी. समझौते से कोल इंडिया एवं सिंगरैनी कोलियरीज कंपनी के2. 85 लाख कोयलाकर्मी लाभान्वित होंगे. कोल इंडिया एवं अनुषंगी कंपनियों के 2. 42 लाख कोयलाकर्मी हैं. एससीसीएल के 38 हजार कोयलाकर्मियों के वेतन में वृद्धि होगी. झारखंड के सर्वाधिक 85 से 90 हजार कोयलाकर्मी लाभान्वित होंगे.

कोयलाकर्मियों को डेढ़ साल का एरियर भी

कोयलाकर्मियों (नन एग्जीक्यूटिव) की बल्ले बल्ले है. राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता लागू होने के बाद वेतन में तो अच्छी खासी वृद्धि होगी ही, डेढ़ साल का एरियर भी मिलेगा. वेतन समझौता-10 की अवधि जून 2021 में ही खत्म हो गई थी. वेतन समझौता-11 जुलाई 2021 से लागू होगा. यानी डेढ़ साल का एरियर मिलेगा. सबसे ज्यादा लाभ झारखंड में कोयला कंपनियों के कर्मियों को होगा.

Web Title : 90 LAKH COAL WORKERS IN JHARKHAND TO GET 19% HIKE IN SALARIES

Post Tags: